जीवन में कैसे प्राप्त करें आर्थिक आजादी

                                                                                                       नेह इंदवार

जिंदगी में सभी स्वस्थ समृद्ध और सफल बनने की कामना करते हैं। जिंदगी में सफलता प्राप्त करने के रास्ते में सभी चलना चाहते हैं। लोग चाहते हैं वे इस संबंध में अनिवार्य बातों से परिचित हों ताकि वे सही रास्ते में चल कर जीवन में अपनी इच्छाओं की मंजिल तक पहुँच सकें। जीवन में जो भी व्यक्ति स्वस्थ, समृद्ध और सफल होना चाहते हैं उनके लिए एक सरल सूत्र है –

वह है —- “अधिक कमाएं, खर्च कम करें और जितना संभव हो उतनी बचत करें।”

यह एक बहुत अच्छा सूत्र है और निश्चित रूप से मंजिल में पहुँचने के लिए रास्ता दिखाता है ।

मूल रूप में यह सब होता कैसे है ?

 हमें जानने की आवश्यकता है कि वास्तव में यह कैसे काम करता है ?

यह प्रक्रिया अपने आप में आपकी दैनिक आदतों से आपको बाहर निकालने का है। कुछ मामलों में यह असुविधाजनक और कष्टदायक हो सकता है, लेकिन अंततः यह आपको सफलता के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करेगा और पुरस्कृत करेगा। आपको अपनी  जिंदगी के पुराने ढ़र्रे को तोड़ना होगा और धन-संपदा की अपनी धारणा में परिवर्तन करना होगा। आपको अपनी पुरानी गरीबी या मध्यवर्गीय मानसिकता को बदलने की जरूरत होगी और नई आदतों को अपनाने की आवश्यकता होगी। नई आदतें आपको स्थायी वित्तीय आजादी और समृद्धि के नये मंजिलों के लिए तैयार करेंगी।

अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी मंजिल की कल्पना करें और उसे फिल्म की तरह बार-बार मन में देखा करें। मंजिल की एक तस्वीर मन में बना कर रखें।

यदि आप महान चीजें हासिल करना चाहते हैं, तो आपको उसकी प्राप्ति के लिए एक स्पष्ट और विस्तारित योजना बनाने की आवश्यकता है। मन में ऐसी स्थिति विकसित करें जिसमें आपको मंजिल पर स्पष्ट रूप से धन प्राप्त होने के लक्ष्य नजर आए। बहुत सारे लोग अपनी सच्ची मानसिक और दैहिक क्षमता तक नहीं पहुंच पाते क्योंकि वे वास्तव में नहीं जानते कि वे चाहते क्या हैं या फिर वहां तक कैसे पहुंचें।

लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना अनिवार्य है

अपने साहस और विश्वास के माध्यम से अपनी योजना के हर बिंदू को देखें। अपनी योजना के विभिन्न तत्वों को निरंतर ध्यान से देखें, समीक्षा करें और प्रत्येक बार में कम से कम एक विकसित कारक या तत्व इसमें जोड़ें। आखिरकार जहां आप पहुँचना चाहते हैं वहाँ के लिए आप कदम-दर-कदम एक मार्गदर्शिका विकसित कर ही लेंगे। रास्ते के साथ-साथ आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्प और दृढ़ता का निर्माण भी करे लेंगे।

आप अपनी सामान्य सीमाओं से आगे जाने के लिए मेहनत करें।

एक मध्यम वर्गीय मानसिकता एक सहज,  आत्मसंतुष्ट अस्तित्व तलाशती है । ऐसी मानसिकता आपको लगातार कड़ी मेहनत के दर्द से दूर रखना चाहती है।

बेशक, ऐसे पारंपारिक रवैये में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन याद रखें अपने आरामदायक सोफे के आराम-सुख से आप एक करोड़पति नहीं बनेंगे। यदि आपका लक्ष्य आपकी कल्पना में बसे मंजिल तक जाने का है तो हर समय पर असुविधा और अनिश्चितताओं का सामना करने के लिए आपको तैयार रहना होगा।  आपको अपने आरामदायक सामान्य सीमाओं के बाहर उखब-खबड़ परिस्थिति के लिए आदत बना लेनी चाहिए।

हर दिन दो चार ऐसी चीजें करें जो आपको असुविधाजनक लगे या जो कभी-कभी आपके मन में डर भी पैदा करता हो। अपनी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक धीरज को बढ़ाएं, थोड़ा अस्थायी दर्द सहन करने के लिए तैयार रहने से, कठिन समय पर आवश्यक मानसिक धैर्य बनाए रखने में मदद मिलेगी। इससे आपको कठिन निर्णय लेने में मदद मिलेगी । ऐसे निर्णयों के बल पर ही आप साधारण जिंदगी को असाधारण जिंदगी में बदल सकते हैं।

एक साधारण जीवन शैली को अपनाएं ।

जब आप अपनी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं पर सीमाएं डालते हैं, तो अपनी खर्च की आदतों पर सतर्क अंकुश रखना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। सिर्फ मितव्ययीता मानसिकता को अपनाने से आपको और अधिक पैसा नहीं मिलेगा या आप अमीर नहीं बनेंगे, लेकिन विनम्रतापूर्वक दिखावा विहीन रहने के लिए सीखना भी समग्र वित्तीय स्थिरता और स्वतंत्रता प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण चरण है। अगर आप दौलत इकट्ठा करने का अवसर प्राप्त करने से पहले ही अपने धन को अनावश्यक रूप से उड़ाते हैं, तो आप केवल अपने आप को आर्थिक रूप से तोड़ने का काम ही करेंगे।

“एक मितव्ययी मानसिकता, अपनी आश्यकताओं पर खर्च करता है लेकिन एक असतर्क मानसिकता हर चीज को अपने लिए प्राप्त करना चाहता है। एक बार जब आप समझ लेते हैं कि अनावश्यक आवेग-भरी खरीदी से आपकी वित्तीय आजादी कम होती है, तो  उपभोक्तावाद पर आपका पूरा दृष्टिकोण ही बदल जाता है

किफायती मार्ग के नीचे कुछ सरल कदम उठाएं : पहले से तैयार सूची के साथ खरीदारी करें, खरीदारी करने से पहले ऑनलाइन सौदों की तलाश करें और इस्तेमाल किए गए आइटम खरीदें या मंहगी चीजें खरीदने से बचें।

अपने खर्च पर नज़र रखें और अधिकता के मदों पर कटौती करें।

पैसे के खर्च की आदतों पर सतर्कतापूर्वक ध्यान दें और इस बात का रिकार्ड रखें कि आपने एक-एक पैसे का खर्च कैसे किया। प्रत्येक महीने के खर्च को लिख कर महीने के बाद उसकी समीक्षा और विश्लेषण करें कि आपने कहाँ बिना मतलब खर्च किया और आप कहाँ पैसे बचा सकते थे।  आप जिन अनावश्यक चीजों पर खर्च कर रहे हैं क्या उसके बिना आपका काम नहीं चल सकता था ??  क्या आप ऐसे खर्च को समाप्त या कम नहीं कर सकते हैं ?? विलसिता या फैशन के नाम पर खर्च होने वाले पैसे को बचा कर आप अपना भविष्य संवार सकते हैं।

 

आप स्पष्ट कटौती की तलाश शुरू करें

ऐसे चैनल जिसे आप कभी नहीं देखते हैं के लिए आने वाले बिल.  ऐसे पत्रिका या अखबार की सदस्यता जिसे आप शायद ही कभी पढ़ते हैं,  जिम सदस्यता जिसे आप नियमित उपयोग नहीं करते हैं या जिन्हें घर पर कर सकते हैं। खाने पीने की ऐसी आदत जो हर महीने आपके पॉकेट पर भारी पड़ता है और जो स्वस्थ के लिए भी लाभदायक नहीं हैं, के खर्चों को काटें और हर महीने सिर्फ उसी पर व्यय करें जो आवश्यक हों। याद रखें आजकल खाने-पीने के समानों में विभिन्न केमिकलों का व्यवहार आम हो चला है, चाहे वह मुर्गा हो. दूध हो, सागसब्जियाँ या महंगे होटलों में बने खाद्य पदार्थ।

नया कौशल सीखें

एक सफल व्यक्ति बनने के लिए, आपको प्रतियोगी रूप से सामान्य विषयों के अच्छे जानकार बनने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने में सतत सुधार लाते रहें, नयी सूचनाओं को प्राप्त करें, नये विषय पर अध्ययन करें और नयी कौशल सीखने के लिए समर्पित हों ।

 अपनी संभावनाओं को निरंतर विस्तारित रखें

कुछ नया सीखने के लिए हर दिन समय समर्पित करें। किताबें खरीदें या इंटरनेट देखकर जानें कि कैसे नई चीजों को आप जल्दी सीख सकते हैं। इंटरनेट में लाखों ऐसे पेज, वीडियो मौजूद हैं जिसे पढ़ कर या देखकर आप नयी चीजें सीख सकते हैं। इसके लिए आपको बेकार में समय जाया होने वाले काम, जैसे दिन भर सोशल साइट या टेलिविजन देखना, दोस्तों से उद्देश्यहीन बातें करना आदि कम या समाप्त करना होगा। नई चीजें सीखने की ललक आपको अन्य से आगे लेकर जाएगा और आपको अधिक योग्य और क्षमतावान बनाएगा।

एक अतिरिक्त नौकरी या व्यवसाय करें ।

अमीर लोग अपने धन का निर्माण करने के लिए एक काम पर भरोसा नहीं करते। वे हमेशा साथ में कुछ अन्य काम करते हैं और आय के एक से अधिक स्रोत बनाते हैं। एक से अधिक आय करने की क्षमता होने से अधिक धन बनाने की आपकी क्षमता भी बढ़ जाती है । अधिक पैसे आने से आपको अपने कौशल में अधिक वृद्धि करने में मदद मिलती है और यह आपके ज्ञान स्तर को विभिन्न क्षेत्रों में फैलाता है। अपनी शौक या रूचि के क्षेत्र को पैसा बनाने का रास्ता बनाएं।

क्या आपको फोटोग्राफी पसंद करते हैं ?  क्या आपमें संगीत, लेखन, कंप्यूटर, कला, शिक्षण या कोचिंग के लिए प्रतिभा है? आप इनमें से किसी भी क्षेत्र को चालू कर सकते हैं । आप फिलॉसफी, साइकोलॉजी और साइंस में हो रहे नित नयी जानकारी को सीख कर नयी पीढ़ी को कार्यशाला, लेखन, इंटरनेट के माध्यम से बाँट कर आय के नये स्रोत बना सकते हैं। आप छोटे दुकान से शुरूआत से कर सकते हैं। खाने पीने की आपूर्ति करके भी पैसे बना सकते हैं।

यदि आपके पास योग्यता है और नये काम सीखने की ललक हो तो आप नये-नये काम आसानी से कर सकते हैं। ऑनलाईन मार्कटिंग के लिए आप लेख लिख सकते हैं। किसी कंपनी के उत्पाद के प्रचार और बिक्री के लिए उनसे जुड़ सकते हैं। प्रोपर्टी मार्केट में एजेंसी ले सकते हैं। इसके लिए ऑनलाईन दुकान चला सकते हैं। यू ट्यूब चैनल चला सकते हैं। गाड़ी खरीद कर पर्याटन वालों को देकर आय कर सकते हैं। ऑनलाईन कंपनी कैसे काम करती है इसे अध्ययन करके अपने इलाके के चीजों को ऑनलाईन बेच सकते हैं।

हजारों ऐसे रास्ते हैं जिनके माध्यम से आप करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन इसके लिए अपने चारित्रिक विशेषताओं पर हमेशा ध्यान लगा कर अपनी क्षमताओं, साख की समीक्षा करते रहें। आप पर लोगों का अटूट विश्वास आपको हमेशा आगे ले जाने में सहायक होगा। याद रखिए योग्यता के साथ एक अच्छा ईमानदार, और सर्वजन सुखाय स्वीकार्य चरित्र ही व्यक्ति को सफलता दिलाता है। सफलता मिलने में समय लगता है और लम्बे काल में आपकी ईमानदारी, लोगों के साथ आपके संबंध और उनके प्रति आपका रवैया ही लम्बे काल में आपके साथ रहता है। याद रखें बेईमानी और बेईमानी की चालाकी आपकी सफलता के रास्ते में रोड़ा बन कर आपको रोक देगा।

 बेईमान की बेईमानी तुरंत लोगों के नजरों से आ जाती है और वह बेईमान को नीचे गिरा देता है और सफलता के रास्ते पर बेईमान की  यात्रा समाप्त हो जाती है ।

लेकिन एक ईमानदार आदमी की साख ही उसे सफलता के द्वार तक लेकर जाती है। यह प्राकृतिक का नियम है और हम प्राकृतिक शक्तियों के द्वारा संचालित एक गुड़िया से अधिक नहीं है। प्राकृतिक उसका निरंतर सहायता करता है, जो प्राकृतिक नियमों के साथ जीवन को जीने में विश्वास करता है।

जिंदगी में शारीरिक और मानसिक स्वस्थ तथा आर्थिक समृद्ध और सफलता पाने के लिए  ऊपर लिखे सूत्र को जरूर याद करें मतलब “अधिक कमाएं, खर्च कम करें और जितना संभव हो उतनी बचत करें।”